Sonbhadra district in up get gold mine which is 5x times Indian reserve gold

यूपी के सोनभद्र जिले में मिली सोने की खान भारत के भंडार का 5 गुना है


Image result for up get gold mine

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में लगभग 3,000 टन और 12 लाख करोड़ रुपये मूल्य के सोने के भंडार की खोज की है, जो भारत के पीली धातु के वर्तमान रिजर्व का लगभग पांच गुना है।
Image result for up get gold mine

सोना जमा सोन पहाड़ी और हरदी इलाकों में पाया गया।उन्होंने कहा कि सोनभद्र में स्वर्ण भंडार खोजने का काम 1992-93 में भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा लगभग दो दशक पहले शुरू किया गया था। जल्द ही ई-टेंडरिंग के जरिए ब्लॉक शुरू हो जाएंगे। अगर ये अनुमान सही साबित होते हैं, तो भारत का गोल्ड रिजर्व अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगा। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में 8,133.5 टन के साथ सोने की सबसे बड़ी हिस्सेदारी है, इसके बाद जर्मनी 3,366 टन और आईएमएफ 2,814 टन है। इटली (2,451.8 टन) और फ्रांस (2,436 टन) शीर्ष पांच में जगह बनाते हैं।
अधिकारी ने कहा कि सोन पहाड़ी में जमा राशि लगभग 2,943.26 टन है, जबकि हरदी ब्लॉक 646.16 किलोग्राम है।


Image result for up get gold mine


उन्होंने कहा कि सोने के अलावा, कुछ अन्य खनिज भी क्षेत्र में पाए गए हैं।

विश्व स्वर्ण परिषद के अनुसार, भारत में वर्तमान में 626 टन सोने का भंडार है। नया भंडार उस राशि का लगभग पांच गुना है और लगभग 12 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है।
कथित तौर पर अंग्रेजों ने सोनभद्र क्षेत्र में सोने के भंडार को खोजने की प्रक्रिया शुरू की थी, जो कि नक्सलवाद प्रभावित क्षेत्र होने के लिए समाचारों में अधिक है।


Image result for up get gold mine

दिलचस्प बात यह है कि, सोनभद्र - उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा जिला - देश का एकमात्र जिला है, जो अपनी सीमाओं को चार राज्यों के साथ साझा करता है। पश्चिम में मध्य प्रदेश, दक्षिण में छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्व में झारखंड और पूर्व में बिहार है।

India ab 2 rank pe pouch jayegi q ke India kr pass 4,000 ton gold hojayega 


Abhi Us ke pass hai sab se jada sona kiriban 8,000+ ton gold vo 1 rank pe hai 


Image result for hand jodtehue pic animation
Thanks for reading 

Agar aapako bhee yah khabar pasand aaee to aap is khabar ko like aur share karen aur agar aap aisee khabaren padhana chaahate hain to hamen comment karake bataen aur hamaare channel  ko follow jaroor karen






Post a Comment

0 Comments