Healty hair tips : 10 natural hair tips in (hindi)



Image result for hair tps 10

   Healty kisko nahi chaiye, kahi na kahi sab ko apne hair ki care karna chaiye ,log aaj kal apne hair pe bilkul dhyan nhi dete jesse ki unko hair fall yeh problem shuru hojati hai lekin aaj hum aap ke liye 10 tips laye hai jo aapke hair ko healty and shinny banyega .


 10 Tips for hair :

Image result for cleaning hair
1. सफाई महत्वपूर्ण है।:  

 बालों के झड़ने का सबसे महत्वपूर्ण कारण रूसी और खुजली वाली खोपड़ी है। इसलिए, सुंदर और स्वस्थ बालों के लिए अच्छी सफाई बनाए रखें।

2.गर्म पानी से बचें :

Image result for don not clean hair with warm water

गर्म पानी की बौछार छोड़ें, क्योंकि गर्म पानी आपके बालों को सूखा और भंगुर बना देगा क्योंकि यह आपके बालों से सुरक्षात्मक तेल निकालता है - डॉ। सुतार कहते हैं। इस प्रकार, एक तापमान पसंद करें जो आपके शरीर के तापमान से थोड़ा गर्म हो।


3.बोतल लौकी का इलाज :

Image result for बोतल लौकी for hair

कुछ बोतल लौकी का रस निकालें और इसे अपने बालों में लगाएं।
इस घोल को आधे घंटे के लिए रख दें और अच्छी तरह से धो लें। यह बालों के लिए सरल ब्यूटी टिप्स में से एक है जो चमत्कार करेगा।







4.उस चमकदार मुलायम बालों के लिए:


Image result for soft hair

अपने दैनिक कंडीशनर और शहद के 2-3 बड़े चम्मच का मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को अपने गीले बालों पर समान रूप से लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे अच्छी तरह से धो लें। यह मिश्रण आपके बालों की छल्ली को बंद कर देगा और आपके बालों को अद्भुत चमक देगा।



Image result for बेकिंग सोडा थेरेपी5.बेकिंग सोडा थेरेपी:

बालों के लिए ब्यूटी टिप्स में से एक है बेकिंग सोडा थेरेपी। 3 बड़े चम्मच का मिश्रण बनाएं। बेकिंग सोडा और कुछ पानी की। शैम्पू करने के बाद इस घोल से अपने बालों को रगड़ें। अंतिम कुल्ला करने से पहले इसे कम से कम 5 मिनट के लिए सेट होने दें। यह थेरेपी आपके बालों से अतिरिक्त शैम्पू और स्टाइलिंग उत्पाद को हटाने में मदद करेगी।


6.उछाल वाले बालों के लिए:
Image result for उछाल वाले बालों के लिए:

अपने बालों में गर्म पानी और सेब साइडर सिरका के एक से एक मिश्रण को लागू करें। एप्पल साइडर गंध से छुटकारा पाने के लिए 5 मिनट के बाद इसे अच्छी तरह से कुल्ला।





Image result for do not wash hair

7.अपने बालों को बार-बार न धोएं:

प्राकृतिक बाल तेलों के उचित विनियमन के लिए, हर 2-3 दिनों में अपने बालों को धो लें। अपने बालों को कम बार धोना भी आपके बालों की प्राकृतिकता और चमक को वापस पाने में मदद करेगा।



Image result for how to make hair conditioner at home

8.अपना कंडीशनर बनाओ:


प्रोटीन से भरे कंडीशनर के लिए, अंडे और दही को मिलाएं और इसे अपने
स्कैल्प में रगड़ें। पांच या 10 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर इसे पूरी तरह से धो लें।


Image result for strong hair
9.मजबूत बालों के लिए:

सूखे और क्षतिग्रस्त बालों के उपचार के लिए बादाम के तेल का उपयोग करें। यह एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है, एक कटोरे में कुछ बादाम का तेल डालें और इसे 40 सेकंड तक गर्म करें। फिर समान रूप से अपने बालों पर वितरित करें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी का उपयोग करके सामान्य रूप से शैम्पू और कंडीशनर से कुल्ला करें


10.नींबू के रस के साथ बालों को सुस्त करने के लिए अलविदा कहें :


Image result for lemon juice for hair


अंतिम कुल्ला के बाद, अपने बालों में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस लगाएं। सूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए बस अपने बालों और स्टाइल को सामान्य से तौलिए से सुखाएं।









































Post a Comment

0 Comments