आईपीएल 2020 को कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण स्थगित कर दिया गया, 15 अप्रैल से शुरू होगा: बीसीसीआई

आईपीएल 2020 को कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण स्थगित कर दिया गया, 15 अप्रैल से शुरू होगा: बीसीसीआई ?

Image result for ipl close


बीसीसीआई ने शुक्रवार को सीओवीआईडी ​​-19 महामारी के मद्देनजर इस साल के आईपीएल की शुरुआत 29 मार्च से 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दी, जिससे दुनिया भर में भारी उथल-पुथल मची हुई है।


बीसीसीआई सचिव जय सिंह ने एक बयान में कहा, "भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 15 अप्रैल, 2020 तक आईपीएल को निलंबित करने का फैसला किया है, क्योंकि मौजूदा नोवेल कोरोना वायरस (सीओवीआईडी ​​-19) स्थिति के खिलाफ एहतियात के तौर पर यह कदम उठाया गया है।"

दिल्ली सरकार ने लगातार बढ़ते स्वास्थ्य संकट के कारण राष्ट्रीय राजधानी में सभी खेल गतिविधियों को निलंबित कर दिया। दिल्ली दिल्ली कैपिटल आईपीएल फ्रैंचाइज़ी का घर है।
Image result for ipl close

बीसीसीआई के बयान ने यह स्पष्ट कर दिया कि यह "निलंबन" और "स्थगन नहीं" है, जिसका अर्थ है कि इस बात की कोई स्पष्टता नहीं है कि यह आयोजन 15 अप्रैल से शुरू होगा या नहीं।

यहां तक ​​कि अगर यह 15 अप्रैल से शुरू होता है, तो यह प्रशंसकों के बिना बंद दरवाजे के पीछे होने की उम्मीद है।

अब तक, भारत ने 70 से अधिक सकारात्मक मामलों को दर्ज किया है और एक महामारी के कारण मृत्यु हो गई है जिसने विश्व स्तर पर 5,000 के करीब जीवन का दावा किया है।

बीसीसीआई शनिवार को मुंबई में आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में इस साल के संस्करण के सभी तौर-तरीकों पर चर्चा करेगा।

शाह ने कहा, "बीसीसीआई अपने सभी हितधारकों, और सामान्य रूप से सार्वजनिक स्वास्थ्य के बारे में चिंतित और संवेदनशील है और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है कि प्रशंसकों सहित आईपीएल से जुड़े सभी लोगों को एक सुरक्षित क्रिकेट अनुभव हो।"

उन्होंने कहा, "बीसीसीआई इस संबंध में भारत सरकार के साथ-साथ युवा मामले और खेल मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और अन्य सभी संबंधित केंद्र और राज्य सरकार के विभागों के साथ मिलकर काम करेगा।"

इस बात की संभावना है कि टूर्नामेंट में पहले से नियोजित की तुलना में अधिक डबल हेडर होंगे और महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली की राज्य सरकारों द्वारा खेलों के लिए अनुमति देने से कम से कम पांच वैकल्पिक स्थानों को तैयार रखा जाएगा।
Image result for ipl close

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "एकमात्र विकल्प बचा हुआ था जब तक कि वीजा प्रतिबंध हटा दिया गया (15 अप्रैल) तक टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया। सभी फ्रेंचाइजियों ने स्पष्ट कर दिया है कि आईपीएल का कोई मतलब नहीं है।" गुमनामी।

"किसी भी मामले में, व्यवसाय (बी 2) वीजा वाले विदेशी खिलाड़ी छूट वाली श्रेणी में नहीं हैं। दूसरा कारण यह है कि तीन राज्य सरकारों ने आईपीएल खेल होने के खिलाफ फैसला किया है। इसलिए, ऐसे तार्किक मुद्दे हैं जिन्हें हल करने की आवश्यकता है।

अधिकारी ने कहा, "हमें यह पता लगाने के लिए कुछ समय चाहिए।"

आईपीएल मूल रूप से 29 मार्च को शुरू होने वाला था और 24 मई को समाप्त होने वाला था, जिसमें 56 दिनों का चक्कर था।

यदि बीसीसीआई 15 अप्रैल को टूर्नामेंट शुरू करने में सक्षम है, तो यह 40-दिवसीय प्रतियोगिता होगी क्योंकि आईसीसी फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (एफ़टीपी) अन्य अंतरराष्ट्रीय टीमों के लिए उस बिंदु से परे इसे खींचना लगभग असंभव बना देगा।

"या तो दो बार एक-दूसरे को खेलने वाली प्रत्येक टीम के प्रारूप को घुमाया जाना चाहिए या हमें अधिक से अधिक डबल हेडर के लिए जाना होगा। इस वर्ष, निर्णय में केवल पांच डबल हेडर थे, लेकिन अब चीजें काफी बदल गई हैं।" अधिकारी ने कहा।

फ्रेंचाइजी मालिक यह भी उम्मीद कर रहे हैं कि 15 अप्रैल को आईपीएल शुरू होने के बाद, राज्य सरकारें, जिन्होंने मैचों के लिए अनुमति देने से इनकार कर दिया है, स्थिति को सुधारने के लिए हरी बत्ती देने के लिए तैयार हो जाएगी।

"राज्य सरकार एक आवश्यक हथियार है क्योंकि वे सुरक्षा (पुलिस) और बीसीसीआई के साथ मिलकर काम करने वाले विभिन्न पंखों के साथ काम करते हैं। मामले में, दिल्ली (डीसी), बेंगलुरु (आरसीबी) और महाराष्ट्र (मुंबई इंडियंस) खेलों की मेजबानी का फैसला करते हैं। बीसीसीआई सूत्र ने कहा, "वैकल्पिक वेन्यू तैयार होंगे जो तैयार होंगे।"

तैयार किए गए कुछ वैकल्पिक स्थानों में लखनऊ, राजकोट, इंदौर, रायपुर, विशाखापत्तनम शामिल हैं।

वर्तमान में पुणे शहर से कम से कम 10 सकारात्मक मामलों के साथ समीकरण से बाहर है।

अन्य शुरुआती मुद्दों के साथ-साथ शुल्क भी शामिल है, जिसकी फ्रेंचाइजी को मेजबान संघ को भुगतान करने की आवश्यकता होती है, जो कि कई लोग फिर से बातचीत करना चाहते हैं।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, "फ्रेंचाइजियों को मेजबान संघों को 50 लाख रुपये का भुगतान करना था, जो पहले 30 लाख रुपये से अधिक था। निश्चित रूप से, वे अब फिर से बातचीत करना चाहेंगे। कही गई बातों का पता।

खिलाड़ियों द्वारा एक बंद दरवाजे की घटना और प्रतिबंधित सार्वजनिक प्रदर्शन के मामले में, फ्रेंचाइजी बहुत सारे प्रायोजन पैसे के साथ-साथ गेट मनी से भी हारने के लिए बाध्य हैं।

स्टार स्पोर्ट्स, जिसने प्रसारण अधिकारों के लिए पांच वर्षों के लिए 16,347 करोड़ रुपये (लगभग 5500 करोड़ रुपये प्रति वर्ष) का भुगतान किया है, एक आईपीएल से छूट के मामले में बीसीसीआई के साथ सौदे पर फिर से बातचीत करना पसंद कर सकता है।

CSK अभ्यास सत्रों को स्थगित करता है


सीएसके ने घोषणा की कि उनके पूर्व-सत्र अभ्यास सत्र जारी स्थिति के कारण निलंबित हैं। एमएस धोनी और सुरेश रैना सहित कई सीएसके खिलाड़ी मार्च की शुरुआत से एमए चिदंबरम स्टेडियम में प्री-सीजन कैंप का हिस्सा रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments